हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना |ऑनलाइन आवेदन|एप्लीकेशन फॉर्म

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना |ऑनलाइन आवेदन|एप्लीकेशन फॉर्म
हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना |ऑनलाइन आवेदन|एप्लीकेशन फॉर्म

विवाह शगुन योजना :- हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना|ऑनलाइन आवेदन|एप्लीकेशन फॉर्म – नमस्कार दोस्तों मैं आदित्य राय आपका आपने ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहा हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के बारे में।

 भारत सरकार और राज्य सरकार की तरफ से महिलाओं और बेटियों के लिए बहुत ज्यादा योजनाएं चलाई जाती हैं। पर अधिक योजनाओं को हमें जानकारी ना होने की वजह से हम उन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। अगर आप हरियाणा के निवासी हैं तो आपके लिए हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना बहुत ही अच्छी योजना है। आपको इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए ।

 अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और आप बहुत ही गरीब है। आप इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटियों की शादी बहुत ही धूमधाम से कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आपकी बेटियों की शादी के लिए राज्य सरकार की तरफ से धनराशि दी जाती है। आइए अब हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि हरियाणा मुख्यमंत्री शगुन योजना क्या है। और इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें

हरियाणा मुख्यमंत्री शगुन योजना 

दोस्तों वर्तमान सरकार नारी सशक्तिकरण को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में हरियाणा सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जिसके अंतर्गत उन्होंने एक योजना निकाली‌ गयी है । इस योजना के अंतर्गत हरियाणा की सरकार हरियाणा राज्य के अंतर्गत किसी भी गरीब परिवार की बेटी की शादी में ₹51000 की आर्थिक मदद करेगी ।

 पहले इस योजना के अंतर्गत मात्र ₹41000 दिए जाते थे परंतु अब इसे ₹51000 तक बढ़ा दिया गया है । इस योजना को हरियाणा विवाह शगुन योजना के नाम से लागू किया गया है ।

हरियाणा मुख्यमंत्री शगुन योजना 

हरियाणा शादी शगुन योजना का शुभारंभ हरियाणा सरकार के अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के निर्देशन में किया गया । जिसके अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे जितने भी लोग जीवन यापन करते हैं उनको ₹51000 की आर्थिक मदद उनकी बेटी के विवाह में की जाएगी। यह अपने आप में ही एक सराहनीय कदम है। इससे कई गरीब परिवार को सहायता मिलेगी ।

हरियाणा मुख्यमंत्री शगुन योजना की नई अपडेट ।

दोस्तों  इसी हरियाणा शादी शगुन योजना में दोबारा संशोधन किया गया तथा इसके अंतर्गत यह सुनिश्चित किया गया कि इस योजना का लाभ अब उस राज्य में रहने वाले गरीब और दिव्यांगों को भी मिलेगा। यह जानकारी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हरियाणा के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल ने दी थी ।

यदि किसी कन्या के घर में उसके माता-पिता दोनों दंपत्ति विकलांग है तो वहां कि राज्य सरकार उनको 51 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । साथ ही साथ अगर उन दोनों में से कोई एक व्यक्ति विकलांग है तो ₹31000 की सहायता दी जाएगी ।

हरियाणा कन्यादान योजना में प्रदान की जाने वाली अनुदान राशि ‌

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को दी जाने वाली धनराशि एकमुश्त ना देकर कई किश्तों में दी जाती है। इस योजना में दी जाने वाली धनराशि का विवरण नीचे दिया गया है ।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन एवं विधवा या तलाकशुदा निराश्रित महिला अनाथ और निराश्रित लड़कियों के लिए धनराशि ।

अगर हरियाणा राज्य का कोई भी निवासी ऊपर बताए गए स्थिति में है तो उनको हरियाणा की राज्य सरकार द्वारा ₹51000 दी जाएगी ।यह दो भागों में दी जाएगी ।पहले ₹36000 उनकी शादी के समय दिए जाएंगे और बाद में ₹5000 शादी के बाद लगभग 6 माह तक दिए जाएंगे ।

विधवा महिलाओं को बेटियों की शादी के लिए 

इस योजना के अंतर्गत अगर हरियाणा राज्य के अंतर्गत कोई विधवा महिला है जिसकी बेटी की शादी होनी है तो उसको भी 51,000 रुपए की धनराशि हरियाणा सरकार द्वारा दी जाएगी । यह राशि भी किस्तों में दी जाएगी । जिनमें से कुल ₹51000 जो दो भागों में पहला ₹46000 विवाह के समय तथा अन्य रकम शादी के 6 महीने के अंदर दी जाएगी ।

खिलाड़ी महिलाओं को मिलने वाली धनराशि 

इस योजना के अंतर्गत अगर कोई महिला खिलाड़ी है जो राज्य लेवल या अन्य किसी लेवल पर खेल खेल चुकी है तो उसे ₹31000 की धनराशि प्रदान की जाएगी ।

हरियाणा कन्यादान योजना के लिए आवश्यक पात्रता ।

अगर आप हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप में निम्न‌ आहर्ताये  होनी चाहिए ।

आपको हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए ।

जिस लड़के की विवाह करना है उसकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा ना होना चाहिए ।

शादी करने वाले लड़के की उम्र 21 साल या उससे अधिक होनी चाहिए ।

अगर किसी भी विधवा या तलाकशुदा महिला ने कभी भी इस योजना का नाम नहीं लिया है तो उसे भी इसका लाभ मिलेगा ।

आवेदक परिवार की आय ₹100000 प्रति वर्ष से कम होने चाहिए ।

एक परिवार की महत्व दो लड़कियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा ।

हरियाणा मुख्यमंत्री शगुन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आधार कार्ड 

बीपीएल राशन कार्ड 

निवास प्रमाण पत्र 

जाति प्रमाण पत्र 

शादी प्रमाण पत्र 

आय प्रमाण पत्र 

दूल्हा दुल्हन का जन्म प्रमाण पत्र 

एक तलाकशुदा है तो तलाक का प्रमाण पत्र 

पासपोर्ट साइज फोटो एवं मोबाइल नंबर 

बैंक अकाउंट 

हरियाणा मुख्यमंत्री शगुन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा‌।  यह ऑफिशियल वेबसाइट वेलफेयर स्कीम मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत है ।

जैसे ही आप होम पेज में जाएंगे अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा ।

जैसे आप रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे अब आपके सामने एक नया फार्म खुल कर आएगा ।

अब इस फॉर्म में आपसे आपके कुछ जानकारी मांगी गई होंगी जैसे की बेटी का नाम उसके विवाह कितनी थी उसकी उम्र इत्यादि आपको सभी जानकारी भरनी है तथा उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही अब आपका पंजीकरण हो गया तथा आपका आवेदन पूरा हो गया है अब आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं ।

Read Also :- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

निष्कर्ष

तो साथियों यह आपके लिए हरियाणा मुख्यमंत्री शगुन योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी थी ।‌हमें पूरी उम्मीद है जानकारी आपके लिए बहुत काम आएगी ।इसी तरह की और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*