प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें – नमस्कार दोस्तों मैं अनुराग सिंह आपका अपने इस ब्लॉग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए फिर से एक न्यू इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में।

 भारत सरकार द्वारा भारत के किसान लोगों के लिए लांच की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक बहुत ही लाभदायक योजना है। क्योंकि भारत के कई ऐसे राज्य हैं जहां पर हर साल किसान भाइयों की फसल  बाढ़ और सूखे के कारण बर्बाद हो जाती है। और हमारे किसान भाइयों को आर्थिक हानि उठानी पड़ती है। ऐसे किसान भाइयों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना उनके लिए किसी सपने से कम नहीं है।

 बहुत सारे किसान भाई  बाढ़ और सूखे से फसल बर्बाद होने के कारण उन्हें बहुत अधिक  हानी उठानी पड़ती है। ऐसे में उनके ऊपर बैंक और साहूकारों के बहुत अधिक कर्जा हो जाता है। ऐसे बहुत सारे किसान भाई हमारे इन कर्ज़  से परेशान होकर सुसाइड भी कर लेते हैं। अगर आपने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन कर रखा है तो अगर आप की फसल किसी भी कारणवश बर्बाद होती है तो आपके उसके बदले में सरकार की तरफ से क्लेम राशि दी जाती है।

 हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें। के बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत भारत के किसान भाइयों को उनकी फसल बर्बाद होने पर भारत सरकार की तरफ से  क्लेम राशि दी जाती है। यह क्लेम राशि किसान भाइयों के डायरेक्ट बैंक अकाउंट में जमा की जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से भारतीय किसान आर्थिक हानि होने से  बच जाते हैं।

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अगर किसान भाई  की फसल सूखा या बाढ़ या फिर किसी आपदा के कारण बर्बाद होती है। तो भारत सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना से आज के टाइम में लाखों किसान भाई लाभ उठा रहे हैं।

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य क्या है

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लांच करने के पीछे भारत सरकार का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि भारत का हर एक किसान कृषि में होने वाले आर्थिक नुकसान से बच सके। और इसके बदले वह लगातार किसानी करता रहे और भारत की अर्थव्यवस्था में अपनी मदद करें। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसान लोग टेंशन मुक्त होकर किसानी कर सकते हैं।

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पात्रता

  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत भारत का कोई भी किसान इस योजना का लाभ ले सकता है।
  •  अगर आप किसी और व्यक्ति से खेती उधार लेकर भी खेती कर रहे हैं तो इसके लिए भी आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आप उस खेती का बीमा करा सकते हैं।
  •  अगर आप अपनी खेती के लिए किसी और दूसरे बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं तो आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं।

  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए दस्तावेज

  •  आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • बैंक पासबुक  
  • किसान आईडी कार्ड
  •  अगर आप किसी को किराए पर लेकर कर रहे हैं तो  आपको खेत मालिक के साथ इकरारनामा की फोटो कॉपी लगानी होगी।
  •  खेत की खतौनी ,खेत का नंबर और खसरा संख्या

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अगर आप की फसल किसी प्राकृतिक आपदा या बाढ़ या सूखे की वजह से फसल बर्बाद होती तो  इसके बदले में आपको उस फसल का क्लेम दिया जाएगा।

 अगर आप की फसल और किसी  कारणवश बर्बाद होती है तो उसका भी आपको प्लेन दिया जाएगा।

 अगर आप की फसल किसी मनुष्य के कारण होती है तो उसके बदले में आपको कोई भी क्लेम नहीं दिया जाएगा।

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को केवल खरीफ फसल का 2% देना होता है। और रवि फसल का 1.5 प्रतिशत देना होता है। इसके बदले में अगर आप की फसल बर्बाद होती है तो  आपको सरकार की तरफ से उस फसल का पूरा रकम दी जाएगी।

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 अगर आप भारत के किसान हैं तो आपके लिए यह योजना बहुत ही फायदेमंद है। और आपको इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए।

  •  सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/  ओपन करें।
  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन करने से पहले आपको इस वेबसाइट में अपना एक अकाउंट  रजिस्टर करना होगा।
  •  आपको अकाउंट बनाने के लिए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमें आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए आपको सारी जानकारी देनी है।
  •  फॉर्म भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें।  रजिस्टर करने के बाद आपको इस वेबसाइट पर आप लॉगइन करना है।
  •  आपके जो साइट पर लॉगिन करेंगे तो इसके बाद आपके सामने एक फसल बीमा योजना के लिए आवेदन फॉर्म का ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन  क्लिक करना है।
  •  इसके बाद आपके सामने एक फसल बीमा योजना का फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए उसको सही से जानकारी बनने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

 इस तरह से आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

 दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप आज ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन अप्लाई करें।

दोस्तों आशा करता हूं कि यह आपको आर्टिकल पसंद आया होगा।  अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*